UP Board Results 2020: 12वीं के बाद अगर आपको नौकरी की जरूरत है तो कई सरकारी संस्थान नौकरियों के लिए आवेदन मांगते हैं। राज्य के साथ केंद्र में भी 12वीं पास के लिए कई नौकरियां होती है। एसएससी भी 12वीं पास उम्मीदवार के लिए स्टेनोग्राफर के पद पर प्रत्येक वर्ष आवेदन निकालता है। इससे पास करके आप केंद्र सरकार के किसी संस्थान में स्टेनो की पद प्राप्त कर सकते हैं। तो जानते हैं क्या होनी चाहिए योग्यता और क्या है परीक्षा का पैटर्न...

एसएससी स्टेनोग्राफर के पद पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार के 12वीं या समकक्ष पास होना चाहिए साथ ही स्टेनोग्राफी स्किल में पारंगत होना चाहिए। एसएससी स्टेनोग्राफर ग्रुप सी और ग्रुप डी पदों के लिए आवेदन निकालती है। ग्रुप सी के लिए उम्मीदवार की आयु 18-30 साल एवं ग्रुप डी के लिए 18- 27 होनी चाहिए।

स्टेनोग्राफर के पदों पर उम्मीदवारों का चयन दो चरणों के बाद होता है। पहले चरण में लिखित परीक्षा होती है। इस लिखित परीक्षा में 200 अंकों के 200 प्रश्न पूछे जाते हैं। इन प्रश्नों को हल करने के लिए उम्मीदवारों को 120 मिनट का समय दिया जाता है। इन 200 सवालों में  50 सवाल सामान्य ज्ञान, 50 सामान्य बुद्धिमता एवं तार्किकता और 100 सवाल अंग्रेजी भाषा के होते हैं।
दूसरे चरण स्किल टेस्ट होता है। इस टेस्ट में उम्मीदवार की शॉर्टहैंड लिखने की परीक्षा होती है। स्टेनोग्राफर ग्रेड सी पदों के लिए अपेक्षित रफ्तार 100 शब्द प्रति मिनट और ग्रेड डी के पदों के लिए शॉर्टहैंड लिखने की गति 80 शब्द प्रति मिनट है।

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करे