राजस्थान लोक सेवा आयोग ने स्कूल लेक्चरर के पदों पर वैकेंसी निकाली है। इसके लिए नोटिफिकेशन भी जारी किया जा चुका है। पूरी जानकारी इस खबर में दी जा रही है।

Sarkari Naukri Rajasthan : राजस्थान के सरकारी स्कूलों में शिक्षक की नौकरी पाने का मौका है। राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) ने कई अलग-अलग विषयों के लिए टीचर की वैकेंसी निकाली है। इस भर्ती प्रक्रिया के संबंध में आधिकारिक अधिसूचना भी जारी की जा चुकी है।

इस नौकरी के लिए उम्मीदवारों की योग्यता क्या मांगी गई है? पद कितने और किन विषयों के लिए हैं? आवेदन कब से और किस तरह करना है? उम्मीदवारों का चयन किस तरह किया जाएगा? इन सभी सवालों के जवाब इस खबर में दिए जा रहे हैं। साथ ही नोटिफिकेशन व वेबसाइट के लिंक्स भी दिए जा रहे हैं।

आवेदन की जानकारी
इस वैकेंसी के लिए आवेदन ऑनलाइन माध्यम से करना है। ऑनलाइन आवेदन की शुरुआत 8 जून 2020 से हो रही है। इच्छुक उम्मीदवार 7 जुलाई 2020 तक इस भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के लिए आवेदन कर सकेंगे। आवेदन शुल्क के भुगतान की अंतिम तारीख भी 7 जुलाई 2020 है।

सामान्य व पिछड़ा वर्ग (क्रीमी लेयर) के लिए आवेदन शुल्क 350 रुपये है। राजस्थान के एससी, एसटी व दिव्यांगों के लिए 150 रुपये और अन्य उम्मीदवारों के लिए 250 रुपये शुल्क लगेगा।

पद का नाम - स्कूल लेक्चरर

पदों की संख्या - 22

जरूरी योग्यताएं
राजस्थान स्कूल लेक्चरर भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों के पास मास्टर डिग्री होनी जरूरी है। इसके अलावा बीएड या शिक्षा शास्त्री या समतुल्य डिग्री भी मांगी गई है। विस्तृत जानकारी आगे दिए नोटिफिकेशन से ले सकते हैं।

उम्मीदवारों की उम्र न्यूनतम 21 साल और अधिकतम 40 साल मांगी गई है। इसकी गणना 1 जुलाई 2020 तक की जाएगी।

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करे